Home राज्य केरला केरल बजट में प्रवासियों के लिए 80 करोड़ रुपये आवंटित

केरल बजट में प्रवासियों के लिए 80 करोड़ रुपये आवंटित

SHARE

तिरुवनंतपुरम। केरल बजट में वित्त वर्ष 2018-19 के लिए राज्य की विभिन्न प्रवासी पहलों के लिए अलग से 80 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। यह प्रवासियों के लिए अब तक की सबसे बड़ी आवंटित राशि है।

राज्य के वित्तमंत्री थॉमस इसाक ने शुक्रवार को केरल विधानसभा में अपना तीसरा बजट पेश करते हुए कहा कि केरल प्रवासियों के लिए विभिन्न कार्यक्रमों और परियोजना के लिए 80 करोड़ रुपये का आवंटन अबतक का सबसे बड़ा आवंटन है।

इसाक ने कहा, प्रवासियों के लिए किए गए विभिन्न आवंटनों में वैश्विक केरल महोत्सव और लोक केरल सभा के दूसरे संस्करण को अयोजित करने के लिए 19 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। लोक केरल सभा के पहले और हाल ही में सफल आयोजन के परिणाम स्वरूप यह फैसला लिया गया है। लोक केरल सभा (पिछले महीने आयोजित एक बैठक में विदेशों में रहने वाले कई केरलवासियों ने हिस्सा लिया और राज्य के विकास में प्रवासियों की भागीदारी के लिए योजनाएं और कार्यक्रम तय करने के लिए चर्चा की)।

इसके साथ ही 16 करोड़ रुपये उन प्रवासियों के लिए अलग से रखे गए हैं, जिनकी सालाना आय एक लाख रुपये से कम है। जरूरत पड़ने पर वे इसका फायदा उठा सकेंगे।

इसाक ने कहा, एक नया नौकरी पोर्टल स्थापित किया जाएगा, जो मध्य पूर्व में नए रोजगार के अवसरों की जानकारी प्रदान करेगा, जिसके लिए आठ करोड़ रुपये निर्धारित किए गए हैं। इसी तरह केरल प्रवासियों के वास्तविक डेटा बेस के लिए सात करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है।

उन्होंने कहा, व्यापार सुविधा केंद्र की स्थापना के लिए 17 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, ताकि प्रवासियों के लौट कर आने पर उन्हें अपना व्यवसाय शुरू करने में मदद की जा सके।

केरल प्रवासियों की संख्या करीब 25 लाख है, जिसमें से 90 फीसदी विभिन्न मध्य पूर्व देशों में रह रहे हैं।

राज्य स्तरीय बैंकर समिति द्वारा जारी नए आंकड़ों के मुताबिक, केरल प्रवासियों ने केरल के बैंकों में कुल 1,54,252 करोड़ रुपये जमा कराए हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here