Home अंतर्राष्ट्रीय,कूटनीति/प्रवासी कतर पर से प्रतिबंध हटाएं अरब देश : टिलरसन

कतर पर से प्रतिबंध हटाएं अरब देश : टिलरसन

वाशिंगटन : अमेरिका के विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन ने चार अरब देशों से कतर के खिलाफ लगा प्रतिबंध हटाने की अपील की है। उन्होंने कहा कि कतर आतंकवाद के खिलाफ सकारात्मक प्रगति कर रहा है।

टिलरसन ने अमेरिका दौरे पर पहुंचे ओमान के विदेश मंत्री यूसुफ बिन अलावी बिन अब्दुल्ला से यहां मुलाकात से पहले संवाददाताओं से कहा कि कतर आतंकवाद के खिलाफ हुए एक समझौते को लागू करने की दिशा में तेजी से बढ़ रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, टिलरसन ने यह भी कहा कि कतर ने उस पर प्रतिबंध लगाने वाले चार देशों के साथ वार्ता और उनकी मांगों पर चर्चा की इच्छा के संकेत दिए हैं।

अमेरिकी विदेश मंत्री ने कतर पर प्रतिबंध लगाने वाले चार देशों से सकारात्मक कदम उठाने की अपील की।

टिलरसन पिछले सप्ताह मध्य-पूर्व के दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ संघर्ष को लेकर कतर से एक समझौता किया था, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में तनाव कम करना था।

इससे पहले पिछले महीने सऊदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र तथा बहरीन ने कतर पर चरमपंथ व आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाते हुए उससे सभी तरह के संबंध तोड़ लिए थे और उस पर कई प्रतिबंध लगाए थे।

कतर ने हालांकि खुद पर लगे आरोपों से इनकार किया है।

इन चारों देशों ने स्थिति में बदलाव के लिए 23 जून को 13 सूत्री मांगें सामने रखी थीं, जिनमें अल-जजीरा टेलीविजन को बंद करना और कतर-ईरान कूटनीतिक संबंधों को समाप्त करना भी शामिल है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here