Home न्यूज़ मुझे पीएम बनाने में बीजू पटनायक की बड़ी भूमिका : देवगौड़ा

मुझे पीएम बनाने में बीजू पटनायक की बड़ी भूमिका : देवगौड़ा

भुवनेश्वर:पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगौड़ा ने शनिवार को कहा कि उनको प्रधानमंत्री बनाने में ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री बीजू पटनायक ने महती भूमिका निभाई।

पूर्व प्रधानमंत्री ने कहा, बीजू पटनायक ने मुझे कर्नाटक के मुख्यमंत्री और देश के प्रधानमंत्री बनाने में बड़ी भूमिका निभाई थी।

देवगौड़ा ने पटनायक को भारतीय राजनीति में उदात्त व्यक्तित्व के रूप में याद किया और कहा कि केंद्र सरकार को बीजू पटनायक को राष्ट्र के लिए उनके योगदान को ध्यान में रखते हुए भारत रत्न से सम्मानित करना चाहिए।

उन्होंने कहा कि वह भारत के शिखर सम्मान के हकदार हैं।

पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी, देवगौड़ा, पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के महासचिव सीताराम येचुरी ने शनिवार को लेखक व अनुसंधानकर्ता सुंदर गणेशन द्वारा बीजू पटनायक पर लिखी किताब द टॉल मैन बीजू पटनायक का विमोचन किया।

मुखर्जी ने कहा कि बीजू पटनायक अपने जीवनकाल में एक महान व्यक्तित्व और एक सच्चे राष्ट्रवादी थे।

मुखर्जी ने कहा, बीजू पटनायक अपने जीवनकाल में एक महान व्यक्तित्व थे। वह अपने योगदान के कारण महान बने। वह सिर्फ ओडिशा के नहीं बल्कि पूरे भारत का प्रतिनिधित्व करते थे।

उन्होंने योजना आयोग के उपाध्यक्ष रहते हुए ओडिशा के पूर्व मुख्यमंत्री के साथ अपने संबंध को याद किया।

अडवाणी ने राष्ट्र निर्माण में बीजू पटनायक के योगदान, उपलब्ध्यिों व प्रयासों के लिए उनकी प्रशंसा की।

येचुरी ने कहा, बीजू बाबू हमेशा धर्म निरपेक्ष ताकतों के साथ रहे। अगर हम आज फिर ऐसा सोचते हैं तो यह उनके लिए श्रद्धांजलि होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here