Home राज्य अरुणाचल प्रदेश धौला-सादिया पुल बनाने पर भड़का चीन, भारत को दी चेतावनी

धौला-सादिया पुल बनाने पर भड़का चीन, भारत को दी चेतावनी

SHARE

हाल ही में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भारत के सबसे लंबे पुल धौला-सादिया का उद्धाटन किया था। अब इस पुल को लेकर चीन ने भारत को चेतावनी दी है कि वह सीमा पर संयम बरते।

चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा, ‘हम उम्मीद करते हैं कि चीन के साथ सीमा मुद्दे के समाधान से पहले भारत इस मामले को लेकर संयमित रुख अपनाएगा जिससे कि दोनों देशों के बीच सीमाई इलाकों में शांति बनाए रखा जा सके।’

बयान में कहा गया है, ‘दोनों देशों के बीच सीमा को लेकर चीन का रुख पूरी तरह से साफ है इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है।’ चीन के तरफ से जारी बयान के अनुसार दोनों को अपने क्षेत्रीय विवाद आपसी बातचीत से सुलझाने चाहिए।

पीएम मोदी ने ब्रह्मपुत्र नदी पर करीब 9.2 किमी लंबे सेतु का उद्धाटन किया था। ढोला और सदिया के बीच बना यह पुल अरुणाचल प्रदेश को असम से जोड़ता है। इस पुल के शुरू होने से दोनों राज्यों के बीच की दूरी करीब 165 किमी घट गई है।

इस पुल के सामरिक महत्व को देखते हुए ही चीन भड़का हुआ है। आपको बता दें कि इस पुल के बनने से सेना को काफी मदद मिलेगी। सैन्य व असैन्य सामग्री पहुंचाने में समय की बचत होगी। चीनी सीमा तक पहुंचने में 4 घंटे की कटौती होगी।