Home न्यूज़ सरकार के किसान हितैषी कदमों से कांग्रेस की नींद उड़ी : मोदी

सरकार के किसान हितैषी कदमों से कांग्रेस की नींद उड़ी : मोदी

SHARE

मलौट (पंजाब) : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को कहा कि कांग्रेस और उसके सहयोगियों की नींद उड़ गई है क्योंकि उनकी सरकार देशभर में किसानों की दशा सुधारने के लिए अनेक कदमें उठा रही है।

पंजाब के दक्षिण-पश्चिमी हिस्से में किसानों और खेतिहर मजदूरों की रैली को संबोधित करते हुए मोदी ने कहा, किसानों को हमारी सरकार से उनका बकाया मिलने से कांग्रेस की नींद उड़ गई है। कांग्रेस ने किसानों की सभी मांगों को लेकर वर्षो से धरना दिया। कांग्रेस और उनके सहयोगी अब यह नहीं समझ पा रहे हैं कि क्या हो रहा है। वह इस सच्चाई को स्वीकार ही नहीं कर सकते हैं कि इस देश के किसान अब चैन की नींद सोएंगे।

रैली में पंजाब, हरियाणा और राजस्थान की सीमावर्ती इलाकों के किसानों ने हिस्सा लिया।

प्रधानमंत्री ने कहा, हमारी सरकार किसानों और सैनिकों को दिए जाने वाले सम्मान को दोबारा बहाल करने की कोशिश कर रही है। हमने किसानों की आमदनी में 1.5 गुना वृद्धि की है। हम 2022 तक इसे दोगुनी करने की कोशिश करेंगे।

प्रधानमंत्री ने हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा खरीफ फसलों के न्यनूतम समर्थन मूल्य में की गई बढ़ोतरी का जिक्र किया और कहा कि विभिन्न फसलों के एमएसपी में 200 रुपये से लेकर 1,800 रुपये तक की वृद्धि की गई है। उन्होंने देश में किसानों की बदहाली के लिए कांग्रेस शासन को इल्जाम लगाया और कहा कि कांग्रेस की सरकारें सिर्फ एक परिवार के हित के लिए काम करती रहीं।

मोदी ने कहा, कांग्रेस ने हमेशा किसानों को धोखा दिया है। किसानों ने दशकों से बदहाली झेली है क्योंकि जिस पार्टी ने देश पर पिछले 70 साल तक शासन किया उसने उनके लिए कुछ नहीं किया। कांग्रेस ने सिर्फ एक परिवार को खुश किया।

प्रधानमंत्री ने अपनी सरकार की विभिन्न योजनाओं का जिक्र किया। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने फसल बीमा, मृदा स्वास्थ्य कार्ड, एमएसपी में वृद्धि, यूरिया और अन्य कृषि उपकरण व जरूरी लागत सामग्री की उपलब्धता, बीजों की उपलब्धता और कृषि उपज की बिक्री के लिए बाजार की सुविधाएं सुनिश्चित कराई है।

मोदी ने कहा, हम जैविक कृषि, दुग्ध उत्पादन और मछली पालन को महत्व दे रहे हैं जिनसे किसानों की आमदनी बढ़ेगी। हमने पराली जलाने पर रोक लगाने के लिए समुचित उपाय किया है। मैं किसानों से फसलों का अवशेष नहीं जलाने की अपील करता हूं।

इससे पहले विभिन्न संगठनों से जुड़े किसानों ने प्रधानमंत्री के वहां रैली में आने पर विरोध-प्रदर्शन कर काले झंडे दिखाए। पंजाब पुलिस और सुरक्षा एंजेंसियों ने कुछ प्रदर्शनकारियों को हिरासत में ले लिया और अन्य प्रदर्शनकारियों को रैली स्थल से दूर ही रोक दिया।

शिरोमणि अकाली दल और भारतीय जनता पार्टी की ओर से यह रैली धान के एमएसपी में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी किए जाने पर मोदी का आभार जताने के लिए आयोजित की गई थी।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here