Home राज्य चंडीगढ़ चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन का निर्माण जल्द शुरू होगा : सांसद

चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन का निर्माण जल्द शुरू होगा : सांसद

शिमला| हिमाचल प्रदेश के शिमला लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र से सांसद वीरेंद्र कश्यप ने मंगलवार को कहा कि 33.5 किलोमीटर लंबी चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन का निर्माण कार्य जल्द ही शुरू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि लगभग 1,540 करोड़ कीमत की इस प्रतिष्ठित रेलवे लाइन के निर्माण कार्य के लिए 345 बीघा भूमि के अधिग्रहण का कार्य अंतिम चरण में है और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया के पूरी होते ही इस प्रतिष्ठित रेलवे लाइन का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

शिमला से सासंद ने कहा, “रेलवे के महाप्रबंधक विश्वेश चौबे ने उन्हें बताया है कि इस रेलवे लाइन के लिए कुल 80 हैक्टेयर भूमि अधिग्रहित की जानी है जिसमें से 27.5 हैक्टेयर भूमि हिमाचल प्रदेश सरकार और 52.5 हैक्टेयर भूमि हरियाणा में अधिग्रहित की जा रही है।”

उन्होंने बताया कि चंडीगढ़-बद्दी रेलवे लाइन का लोकेशन सर्वे पूरा कर लिया गया है तथा एलाइनमेंट भी फिक्स किया जा चुका है। हिमाचल प्रदेश में भूमि की दरें तय कर दी गई हैं तथा इसकी अधिसूचना राज्य सरकार को भेज दी गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा सरकार ने सरकारी भूमि को ट्रांसफर करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है तथा निजी भूमि मालिकों से दरों को लेकर बातचीत चल रही है।

कश्यप ने बताया कि 3745.62 करोड़ रुपये की लागत वाली 216.084 किलोमीटर लंबी नई घनौली-देहरादून-वाया नालागढ़-बद्दी-बरोटीवाला-कालाअम्ब -पोंटा साहिब रेलवे लाइन का प्रारंभिक इंजीनियरिंग एवं ट्रैफिक सर्वे का कार्य पूरा कर लिया गया है तथा इस रेलवे लाइन की स्वाकृति के लिए रेलवे बोर्ड से अनुमति मांगी गई है।

उन्होंने रेलवे अधिकारियों को शिमला क्षेत्र की रेल परियोजनाओं को प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने का अनुरोध किया और कहा की पर्यटन सीजन में रेलवे सुविधाओं के विस्तार से क्षेत्र में उच्च श्रेणी के पर्यटकों को आकर्षित करने में मदद मिलेगी, जिससे क्षेत्र की सामाजिक आर्थिक तरक्की सुनिश्चित होगी एवं लोगों को रोजगार के नए अवसर मिलेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here