Home राज्य तेलंगाना तेलगांना अगले महीने जारी करेगी इलेक्ट्रिक वाहन नीति

तेलगांना अगले महीने जारी करेगी इलेक्ट्रिक वाहन नीति

SHARE

हैदराबाद| तेलगांना सरकार अगले महीने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए नीति जारी करेगी, जिसके तहत चार्जिग स्टेशन स्थापित करने वाले निर्माताओं और निजी कंपनियों को प्रोत्साहन दिया जाएगा। सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने गुरुवार को यह जानकारी दी। उद्योग, वाणिज्य और सूचना प्रौद्योगिकी के प्रमुख सचिव जयेश रंजन ने कहा कि इस नीति के तहत चार्जिग स्टेशन स्थापित करने वालों को प्रोत्साहन दिया जाएगा तथा उन्हें भूमि आवंटन कर बुनियादी ढांचे के निर्माण में सक्षम बनाया जाएगा।

उन्होंने बताया कि यह नीति क्षेत्र के लिए आवश्यक नियामक ढांचा भी प्रदान करेगी। सरकार कुछ कानूनों में संशोधन भी करेगी ताकि बिजली की सुविधा के लिए बिजली स्टेशनों से बिजली हासिल की जा सके।

उन्होंने यह जानकारी एक कार्यक्रम से इतर दी, जहां महिंद्रा इलेक्ट्रिक और जूमकार ने हैदराबाद में शेयर्ड मोबिलिटी को लांच करने की घोषणा की।

जूमकार ने अपने प्लेटफार्म पर 20 महिंद्रा ई20प्लस कारों को किराए पर देने के लिए तैनात किया है।

राजन ने कहा कि इलेक्ट्रिक वाहन नीति करीब-करीब तैयार है और वे इस प्रस्ताव पर परिवहन और नगरपालिका प्रशासन विभाग की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। उन्होंने कहा, “एक बार हमें जब उनकी प्रतिक्रिया मिल जाएगी, नीति का मसौदा मुख्य सचिव को और बाद में मुख्यमंत्री को मंजूरी के लिए भेजा जाएगा।”

उन्होंने कहा कि नीति को लेकर वे पहले ही उद्योग जगत और विशेषज्ञों से चर्चा कर चुके हैं। राज्य सरकार को इस नीति से इवी निर्माताओं को आकर्षित करने की उम्मीद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here