Home न्यूज़ पंजाब में अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र खुलेगा

पंजाब में अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र खुलेगा

SHARE
चंडीगढ़ : पंजाब राज्य में अग्नि सेवा को मजबूती देने के लिए 500 करोड़ रुपये की लागत से एक अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र स्थापित किया जाएगा। राज्य सरकार में मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने रविवार को इस बात की जानकारी दी।
उन्होंने कहा कि योजना को अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा महानिदेशक के समक्ष सौंपा जा चुका है। उन्होंने आगे कहा कि अग्नि सेवा क्षेत्र को बड़े पैमाने पर दरकिनार किया जाता रहा है, जिसके कारण राज्य को कई बड़े अग्नि हादसों का सामना करना पड़ा।

सिद्धू ने कहा कि उन्होंने अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा महानिदेशक प्रकाश मिश्रा से मुलाकात की थी, जिसपर उन्होंने कहा था कि यह पहली दफा है, जब पंजाब के किसी मंत्री ने अग्नि सुरक्षा परियोजना के लिए निधि की मांग की और अग्नि सुरक्षा प्रशिक्षण केंद्र खोलने को मंजूरी दिलाई।

उन्होंने कहा कि राज्य द्वारा विशेष देखभाल को सुनिश्चित किया जाएगा, ताकि कोई अग्निशामक अल्ट्रा-आधुनिक अग्नि सूट पहने बिना आग लगने वाली घटनाओं में न जाए।

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार से अग्नि केंद्र को स्थापित करने के लिए 270 करोड़ रुपये, 86 करोड़ हवाई सीढ़ियों की खरीद, 18 करोड़ फायर सूट, 20 करोड़ रुपये त्वरित प्रतिक्रिया वाहन और 23 करोड़ रुपये प्रशिक्षण केंद्र के लिए मांगे गए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here