Home न्यूज़ ग्राम स्वराज अभियान घर-घर सेवा वितरण का बढ़िया उदाहरण : मोदी

ग्राम स्वराज अभियान घर-घर सेवा वितरण का बढ़िया उदाहरण : मोदी

SHARE

नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को कहा कि ग्राम स्वराज अभियान गरीबों के घरों तक प्रभावी सेवा पहुंचाने का एक बढ़िया उदाहरण है और दावा किया कि इस पहल से सात बड़ी कल्याणकारी योजनाओं की पूरी कवरेज सुनिश्चित हुई है।

मोदी ने अपने सिलसिलेवार ट्वीट में कहा, ग्राम स्वराज अभियान के अंतर्गत, कई टीमें गांवों में गई और केंद्र सरकार की सात अग्रणी योजनाओं के संपूर्ण कवरेज को सुनिश्चित किया। यह पहल घर-घर प्रभावी सेवाओं को पहुंचाने और जीवन को और सुगम बनाने का बढ़िया उदाहरण है।

मोदी ने कहा कि ग्राम स्वराज अभियान केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई अनोखी पहल है जिसके अंतर्गत 14 अप्रैल से 5 मई तक विकास के नतीजों को 16,850 गांवों में गरीब से गरीब लोगों तक पहुंचाया गया जो कि दलित नेता बी.आर.अंबेडकर को श्रद्धांजलि है।

प्रधानमंत्री ने कहा, ग्राम स्वराज अभियान मंत्रियों, सांसदों, विधायकों और स्थानीय निकायों के प्रतिनिधियों, राज्य अधिकारियों, केंद्र सरकार के शीर्ष अधिकारियों, सिविल सोसायटी के सदस्यों और स्वयं सहायता समूहों के सक्रिय भागीदारी से सफल हुआ।

मोदी ने कहा कि 21 दिन के अभियान के दौरान 20,53,599 जन-धन लाभार्थियों, 16,14,388 प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के लाभार्थियों और 26,10,506 प्रधानमंत्रही सुरक्षा बीमा योजना के लाभार्थियों को जोड़ा गया।

उन्होंने कहा कि इस अभियान के अंतर्गत, लगभग 7.53 लाख उज्ज्वला कनेक्शन वितरित किए गए, जबकि सौभाग्य योजना के अंतर्गत 5,02,434 घरों को बिजली पहुंचाई गई।

मोदी ने कहा, इस दौरान 16,682 गांवों में 25.03 लाख एलईडी बल्ब वितरित किए गए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here