Home न्यूज़ इजरायल ने गाजा में 35 ठिकानों पर हमले किए

इजरायल ने गाजा में 35 ठिकानों पर हमले किए

इजरायल ने गाजा में 35 ठिकानों पर हमले किएगाजा :फिलिस्तीन द्वारा गाजा पट्टी से मंगलवार को इजरायल पर 28 मिसाइलें दागे जाने के बाद इजरायल ने जवाबी कार्रवाई के तहत गाजा पट्टी के 35 ठिकानों और सीमा पर स्थित एक सुरंग को निशाना बनाते हुए लगातार हवाई हमले किए।

इजरायली सेना ने एक बयान में कहा कि मंगलवार सुबह गाजा के विद्रोहियों द्वारा इजरायल पर किए गए मोर्टार हमले के जवाब में हमने हवाई हमला किए। गाजा के हमले में एक व्यक्ति के हाथ में मामूली चोट लगने के अलावा हमें और कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है।

बयान के अनुसार, हवाई हमला इजरायल के लड़ाकू विमानों ने किया, जिसमें सात आतंकवादी क्षेत्रों के 35 से ज्यादा ठिकानों पर हमले किए गए।

बयान में आगे कहा गया है कि इजरायली रक्षा बलों ने छह सैन्य ठिकानों, हथियारों के भंडारगृहों, नौसैन्य ठिकानों और आतंकवादी ठिकानों पर हमले किए तथा रफाह के निकट केरेम शलोम क्षेत्र में आतंकवादियों द्वारा उपयोग की जाने वाली एक सुरंग पर भी हमला किया।

गाजा पट्टी में शुरू हुई यह सुरंग मिस्र के सिनाई मरुस्थल से होते हुए इजरायली क्षेत्र तक जाती है।

लेकिन गाजा से आईं मीडिया रपट के मुताबिक इजरायली हमले में जो सुरंग नष्ट हुई है, उसका उपयोग तस्करी के लिए किया जाता है। रपट के अनुसार उसका उपयोग कब्जे वाले फिलिस्तीनी क्षेत्र में सामानों की आपूर्ति के लिए किया जाता है।

गाजा के शिक्षा मंत्रालय का भी बयान आया है कि इजरायली हमलों में मध्य गाजा पट्टी में एक स्कूल बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। स्कूल में हाईस्कूल की परीक्षाएं चल रही थीं, हालांकि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

गाजा-इजरायल की सीमा पर कंटीली बाड़ पर विस्फोटक रखे जाने के बाद रविवार को इजरायली हमले में फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन इस्लामिक जिहाद के तीन आतंकवादियों की मौत होने से दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया।

ग्रेट मार्च ऑफ रिटर्न प्रदर्शन के 30 मार्च से शुरू होने के बाद से गाजा पट्टी व इजरायल को अलग करने वाली सीमा पर तनाव बढ़ गया है। इजरायली गोलीबारी में 121 फिलिस्तीनी मारे जा चुके हैं। इनमें से ज्यादातर की मौत प्रदर्शन के दौरान व हिंसक झड़पों में हुई।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here