Home देश पत्रकार उपेंद्र राय के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज

पत्रकार उपेंद्र राय के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज

नई दिल्ली : प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने वरिष्ठ पत्रकार उपेंद्र राय के खिलाफ धनशोधन का मामला दर्ज किया है। यह जानकारी शुक्रवार को एक अधिकारी ने दी।

उपेंद्र राय के बैंक खाते से हुए संदेहास्पद लेन-देन के आरोप में उन्हें पिछले सप्ताह गिरफ्तार किया गया।

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की तीन से अधिक टीमों ने दक्षिण दिल्ली के ग्रेटर कैलाश स्थित राय के आवास और उत्तर प्रदेश के नोएडा में कुछ जगहों पर छापेमारी की। एजेंसी ने राय के कथित सहयोगी राहुल शर्मा और संजय स्नेही के आवासीय परिसरों की भी तलाशी ली।

ईडी ने केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) द्वारा एक मई को दर्ज प्राथमिकी के आधार पर मामला दर्ज किया, जिसमें एयर वन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड से राय और इसके मुख्य सुरक्षा अधिकारी प्रसून राय, नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के कुछ अज्ञात लोक सेवकों व अन्य के नाम शामिल हैं।

राय के बैंक खाते में 2017-18 के दौरान 100 करोड़ रुपये से अधिक रकम के संदेहास्पद लेन-देन और देशभर के हवाईअड्डों पर संवदेनशील क्षेत्रों में प्रवेश के लिए गलत सूचनाओं का इस्तेमाल करने को लेकर सीबीआई ने तीन मई को उनको गिरफ्तार किया।

सीबीआई की विशेष अदालत ने बुधवार को उनको 23 मई तक के लिए न्यायिक हिरासत में भेज दिया।

सीबीआई ने कहा कि 2017 में राय के बैंक खातों में 79 करोड़ रुपये जमा हुए और उसी अवधि में 78.51 करोड़ रुपये निकाले गए।

राय पर गलत तरीके से प्राप्त धन से कई कारें खरीदने का आरोप है। राय पर यह भी आरोप है कि उन्होंने फर्जी कंपनियों से आयकर विभाग के मामले निपटाने के लिए 16 करोड़ रुपये रिश्वत ली थी। इसके अलावा उन्हें सहारा इंडिया से एक साल में 6.5 करोड़ रुपये मिले।

सीबीआई ने दावा किया है कि पश्चिम दिल्ली के पालम में निवास करने वाले राहुल शर्मा और पूर्वी दिल्ली के लक्ष्मीनगर में रहने वाले संजय स्नेही ने राय को गलत तरीके से धन अर्जित करने में मदद की।

प्रिंटलाइन मीडिया समूह के मालिक और तहलका पत्रिका/पोर्टल न्यूज के पूर्व कर्मी राय पर हवाईअड्डों पर संवेदनशील क्षेत्र में प्रवेश के लिए झूठी सूचनाओं का उपयोग करने का भी आरोप है।

आरोप है कि राय ने एयर वन एविएशन प्राइवेट लिमिटेड की मूल कंपनी एयरवन चार्टर्स प्राइवेट लिमिटेड को अपने खाते के जरिए दो जनवरी को 13,92,000 रुपये का भुगतान किया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here