Home राज्य कर्नाटक कर्नाटक : कुमारस्वामी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

कर्नाटक : कुमारस्वामी बुधवार को मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे

बेंगलुरू : जनता दल (सेकुलर) के नेता एच.डी. कुमारस्वामी ने रविवार को कहा कि वे 23 मई को विभिन्न राष्ट्रीय नेताओं की उपस्थिति में कर्नाटक के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेंगे।

कुमारस्वामी ने संवाददाताओं को बताया, 21 मई को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी की पुण्यतिथि होने के कारण कांग्रेस की सलाह पर मैंने शपथ ग्रहण समारोह 23 मई को कर दिया है। गुरुवार को विधानसभा अध्यक्ष का चुनाव होगा तथा और उसके बाद विश्वास मत की तिथि तय की जाएगी।

जद(एस) नेता ने शनिवार को संवाददाताओं को बताया था कि राज्यपाल वाजूभाई आर. वाला ने जद(एस) के विधायक दल के नेता के तौर पर कांग्रेस के समर्थन से उन्हें सरकार बनाने के लिए आमंत्रित किया है।

कुमारस्वामी सोमवार को कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन की अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के लिए दिल्ली जाएंगे।

कुमारस्वामी ने कहा, मैं उनसे (राहुल और सोनिया) मंत्रिमंडल विस्तार पर चर्चा करूंगा। अभी तक मुझे कांग्रेस के रुख के बारे में कुछ पता नहीं है। हम एक स्थिर सरकार सुनिश्चित करना चाहेंगे।

शपथ ग्रहण समारोह में उन्होंने कांग्रेस नेताओं के अलावा तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव, आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन. चंद्रबाबू नायडू और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को भी आमंत्रित किया है।

सदन में जद(एस) (36) और कांग्रेस (78) गठबंधन के पास 117 सदस्य हैं। तीन अन्य विधायकों के समर्थन के साथ कुमारस्वामी के पास आवश्यक 111 विधायकों से छह ज्यादा विधायक हैं।

जद(एस) अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री एच.डी. देवेगौड़ा के बेटे कुमारस्वामी दूसरी बार कर्नाटक के मुख्यमंत्री बन रहे हैं। इससे पहले वह चार फरवरी, 2006 में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के समर्थन से मुख्यमंत्री बने थे और 20 महीनों तक मुख्यमंत्री पद पर रहे थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here