Home राज्य केरला केरल : कोदियेरी बालाकृष्णन दोबारा माकपा के राज्य सचिव चुने गए

केरल : कोदियेरी बालाकृष्णन दोबारा माकपा के राज्य सचिव चुने गए

त्रिशूर :मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) ने कोदियेरी बालाकृष्णन को रविवार को सर्वसम्मति से तीन साल के कार्यकाल के लिए दोबारा पार्टी का राज्य सचिव चुन लिया है। नए सचिव और इसकी राज्य समिति का चुनाव पार्टी के 22वें राज्य सम्मेलन के एंजेडे के अंत में था। राज्य सम्मेलन रविवार को यहां एक विशाल रैली के साथ समाप्त हुआ।

64 वर्षीय बालाकृष्णन वर्ष 2006-11 के बीच वी. एस. अच्युतानंदन सरकार में गृहमंत्री रह चुके हैं।

इस दौरान 87 सदस्यीय राज्य समिति का भी चुनाव हुआ, जिसमें नौ मौजूदा सदस्यों को बाहर कर 10 अन्य को शामिल किया गया।

बालाकृष्णन ने संवाददाताओं से कहा कि वी. एस. अच्युतानंदन, मोहम्मद कुट्टी, पी.के. गुरुदासन के अलावा के.एन. रवींद्रनाथ और एम.एम. लॉरेंस को राज्य समिति के विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में शामिल किया गया है।

संवाददाताओं को संबोधित करते हुए बालाकृष्णन ने कहा कि पार्टी का मुख्य आकर्षण यह है कि वह सभी स्तरों पर गुटबाजी को जड़ से उखाड़ने में सक्षम है।

उन्होंने कहा, “2015 के सम्मेलन में हमने उच्चस्तर के गुटबाजी को जड़ से उखाड़ फेंका था और तीन साल बाद भी हम इस पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं कि यहां 14 जिलों में किसी तरह की गुटबाजी नहीं है और आज त्रिशूर सम्मेलन के अंत में हम यहां गुटबाजी की समाप्ति देखने में सफल रहे हैं।”

उन्होंने कहा कि चेंगन्नूर में आगामी विधानसभा उपचुनाव और अगले साल होने वाले आम चुनाव का उनकी पार्टी को बेसब्री से इंतजार है।

राज्य सम्मेलन में गरीबों और दलितों के लिए दो हजार नए घर बनाने का भी फैसला किया गया।

बालाकृष्णन के अनुसार, “राज्य सम्मेलन में मंत्रिमंडल में फेरबदल को लेकर कोई फैसला नहीं हुआ है। साथ ही जब राज्य समिति में नए सदस्यों को शामिल करने की बात आती है तब भी उम्र के कारण कुछ सदस्यों को इसे छोड़ने की एक प्रथा को पूरा करना होता है।”

उन्होंने कांग्रेस के साथ किसी तरह का गठबंधन न करने के पार्टी के निर्णय को दोहराया।

बालाकृष्णन ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) हमारी सबसे बड़ी दुश्मन है और साथ ही कांग्रेस के साथ कोई गठबंधन नहीं होगा। अप्रैल में 22वीं पार्टी कांग्रेस में पेश होने वाले मसौदे के राजनैतिक संकल्प में भी यही बात कही गई थी कि ऐसा कोई गठबंधन नहीं होगा।”

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here