Home न्यूज़ बच्चों ने योग दिवस को स्वच्छ भारत दिवस में तब्दील किया

बच्चों ने योग दिवस को स्वच्छ भारत दिवस में तब्दील किया

SHARE
देहरादून : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में यहां के वन अनुसंधान संस्थान में योग करने आए बच्चों ने गुरुवार को समारोह समाप्त होने के बाद खुद से मैदान में फैली गंदगी को साफ किया। बच्चों ने यहां फैले बोतलों को कूड़ेदान में डाला।

लोग जब समारोह समाप्त होने के बाद प्रयोग किए गए बोतलों को छोड़ कर मैदान से जाने लगे, चार बच्चों के समूह ने मैदान को साफ करने का निर्णय लिया।

देहरादून टाइम्स वर्ल्ड स्कूल की कक्षा पांचवी की छात्रा यशवी गुप्ता से इस बारे में पूछे जाने पर, उसने कहा, अंकल, यह देखने में गंदा लग रहा था, मैंने सोचा जबतक मेरी मां यहां मुझे लेने आएगी तबतक मैं मैदान को साफ कर लूं।

वहीं इस बारे में कक्षा सातवीं की छात्रा शुभिका जैन से जब पूछा गया, तो उसने कहा, कोई बात नहीं, अगर यह मैदान मेरा घर नहीं है तो, यह देहरादून का खूबसूरत स्थान है, जिसे गंदा नहीं करना चाहिए।

मैदान साफ करने वाले बच्चों में सबसे बड़ी 12वीं कक्षा की छात्र आकांक्षा गुप्ता ने कहा, विदेश में लोग बिना प्रयोग वाली चीज जहां-तहां नहीं फेंकते हैं। अगर हम भारत को स्वच्छ बनाना चाहते हैं, तो हमें योगदान देना होगा।

इस समारोह में विदेशों के 35 से ज्यादा स्वंयसेवकों ने भाग लिया और 50,000 लोगों ने योग आसन किया। समारोह की अगुवाई करने वाले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी बच्चों के साथ योग किया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here