Home न्यूज़ मुंबई : चिकित्सकों ने बच्चे की श्वास नली में फंसी बाली बाहर...

मुंबई : चिकित्सकों ने बच्चे की श्वास नली में फंसी बाली बाहर निकाली

SHARE

>मुंबई : यहां चिकित्सकों के एक समूह ने एक साल के बच्चे की श्वास नली में फंसी दो इंच की कान की बाली को सफलतापूर्वक बाहर निकाल लिया। एक अधिकारी ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पिछले हफ्ते, शहर के कुर्ला उपनगर में कुशी सोनी ने खेलने के दौरान कान की एक लंबे बाली निगल लिया था, जिसके बाद उसके परिजन काफी परेशान हो गए।

शुरुआत में, उसे बच्चों के चिकित्सक के पास ले जाया गया, जहां उसे कुछ दवाइयां दी गईं, लेकिन बाद में तीन दिनों के लिए एक सरकारी अस्पताल में भर्ती कराया गया।

हालांकि, इसके बावजूद उसे लगातार सांस लेने में तकलीफ और अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ रहा था और एक्स-रे से कान की बाली का पता नहीं चला, जो श्वास नली में कहीं अटक गई थी।

हालत बिगड़ने के बाद, उसे तीन दिनों के लिए एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया और बाद में बाल चिकित्सालय, बाई जरबाई वाडिया अस्पताल ले जाया गया, जहां चिकित्सकों के समूह ने ब्रोनकोस्कोपी की और मिनटों में बाली को सफलतापूर्वक गले से बाहर निकाल लिया।

अस्पताल के ईएनटी विभाग की प्रमुख दिव्या प्रभात ने कहा कि एनेस्थेसिया विशेषज्ञों के साथ ब्रोन्कोस्कोपी और इस अस्पताल की अवसंरचना ने हमें इस तरह के कठिन मामले को आसानी से हल करने में मदद की है।

अस्पताल के सीईओ मिन्नी बोधनवाला ने कहा कि इस तरह के मामले काफी संकटपूर्ण होते हैं और इसमें तत्काल ध्यान देने की जरूरत होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here