Home न्यूज़ आधिकारिक सांख्यिकी पर राष्ट्रीय नीति जल्द : मंत्री

आधिकारिक सांख्यिकी पर राष्ट्रीय नीति जल्द : मंत्री

SHARE

नई दिल्ली :सरकार जल्द ही आधिकारिक सांख्यिकी पर एक नीति लेकर आएगी, ताकि भारतीय प्रणाली को संयुक्त राष्ट्र द्वारा 2014 में अपनाए गए आधिकारिक सांख्यिकी के मूलभूत सिद्धांतों के अनुरूप लाया जा सके। सांख्यिकी और कार्यक्रम क्रियान्वयन मंत्री सदानंद गौड़ा ने सोमवार को यह बात कही।

गौड़ा ने कहा कि नई नीति से आधिकारिक आंकड़ों में लोगों के भरोसे को बढ़ाने में मदद मिलेगी तथा देश के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) आंकड़ों और अन्य आंकड़ों पर हाल में पैदा हुए विवाद को रोकने में मदद मिलेगी।

गौड़ा ने मंत्रालय द्वारा आयोजित एक अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा, मेरा मंत्रालय 2016 में भारत द्वारा अपनाए गए संयुक्त राष्ट्र के सिद्धांतों के अनुरूप इस नीति को तैयार कर रहा है।

उन्होंने कहा, लोकतांत्रिक शासन और विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए स्पष्टता के साथ काम करने वाली एक पारदर्शी, कुशल सांख्यिकी प्रणाली आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि मंत्रालय ने पहले से ही मसौदा नीति जारी कर दिया है। प्रस्तावित नीति विकेन्द्रीकृत सांख्यिकी प्रणाली के भारतीय संदर्भ को ध्यान में रखेगी।

कार्यक्रम से इतर संवाददाताओं से बातचीत में मंत्री ने कहा कि इस तरह की राष्ट्रीय नीति अपनाने से गणना के लिए अपनाई गई पद्धतियों पर विवाद समाप्त हो जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here