Home न्यूज़ पोंपियो उत्तर कोरिया पहुंचे

पोंपियो उत्तर कोरिया पहुंचे

SHARE

प्योंगयांग : अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो शुक्रवार को उत्तर कोरिया पहुंचे। वह उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग-उन से मुलाकात करेंगे और कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु मुक्त करने के बारे में प्रमुख रूप से चर्चा करेंगे।

समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, जापान के योकोसुका नौसेना बेस पर ठहराव के बाद पोंपियो सुनान अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डे पर उतरे।

अपनी यात्रा के दौरान पोंपियो के उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम खत्म करने के लिए समय सीमा और पद्धति पर चर्चा करने की उम्मीद है।

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप व किम ने सिंगापुर में 12 जून को एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे, जिसमें उत्तर कोरिया ने अमेरिका की तरफ से सुरक्षा की गारंटी के बदले अपनी धरती को पूरी तरह परमाणु मुक्त करने की अपनी वचनबद्धता प्रकट की थी।

सिंगापुर शिखर सम्मेलन के बद पोंपियो की उत्तर कोरिया के अधिकारियों के साथ बैठक पहली उच्च स्तरीय वार्ता होगी।

प्योंगयांग में उतरने से पहले पोंपियो ने ट्वीट किया, चेयरमैन किम की सहमति के अनुसार, डीपीआरके (उत्तर कोरिया का आधिकारिक नाम) को पूरी तरह परमाणु मुक्त करने की दिशा में अपने काम को जारी रखने की दिशा में अग्रसर हूं।

पोंपियो का उत्तर कोरिया का दौरा राष्ट्रीय खुफिया अधिकारियों के हवाले से दी गई उन अमेरिकी रिपोर्ट के बाद हो रहा है, जिसमें कहा गया है कि उत्तर कोरिया न सिर्फ 12 जून से यूरेनियम संवर्धन जारी रखे हुए है, बल्कि वह अमेरिका से अपने शस्त्रागार और भंडार का एक अच्छा हिस्सा छिपाने की कोशिश कर रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here