Home राज्य दिल्ली नेपाल के प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना

नेपाल के प्रधानमंत्री दिल्ली के लिए रवाना

SHARE

Rajpath Desk : नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली शुक्रवार को तीन दिवसीय दौरे के लिए भारत के लिए रवाना हुए। ओली की शनिवार को अपने भारतीय समकक्ष नरेंद्र मोदी के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता की योजना है, जहां दोनों नेता संयुक्त रूप से भारत द्वारा निर्मित हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना अरुण तृतीय की आधारशिला रखेंगे।

सतलुज जल विद्युत निगम द्वारा 1.5 अरब डॉलर की लागत वाली 900 मेगावाट की इस ऊर्जा परियोजना के पांच सालों में पूरा होने की उम्मीद है।

ओली इस दौरान नेपाल में भारत द्वारा वित्त पोषित परियोजनाओं के शीघ्र निष्पादन, महाकाली संधि, मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन के कार्यान्वयन और भूकंप प्रभावित ढांचों के पुननिर्माण के लिए लंबित ऋण की मंजूरी सहित विभिन्न मुद्दों को उठा सकते हैं।

साथ ही इस दौरान बिजली और ऊर्जा क्षेत्र में सहयोग, सीमा पार संचार, ट्रांसमिशन लाइन का निर्माण, कोसी और गंडक नदी में आई बाढ़ से प्रभावित हुए नेपाली नागरिकों के मुआवजे और बाढ़ नियंत्रण व ऊर्जा बैंकिंग पर भी चर्चा होगी।

विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा था कि इस दौरे में ओली के साथ उनकी पत्नी राधिका शाक्य और तीन दर्जन से अधिक सदस्यों वाले प्रतिनिधिमंडल व विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ज्ञवाली समेत कई अन्य बड़े मंत्री भी होंगे। वे नई दिल्ली में राष्ट्रपति भवन में ठहरेंगे।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here