Home देश पंजाब सरकार ने गेहूं खरीद का लक्ष्य बढ़ाकर 130 लाख टन किया,...

पंजाब सरकार ने गेहूं खरीद का लक्ष्य बढ़ाकर 130 लाख टन किया, अप्रैल से होगी खरीद शुरू

SHARE

Rajpath Desk : पजांब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह की अध्यक्षता में शनिवार को मंत्रिमंडल ने रबी विपणन सीजन 2018-19 में 130 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद का लक्ष्य तय किया। इससे पहले केंद्रीय उपभोक्ता मामले, लोक वितरण एवं खाद्य मंत्रालय ने पिछले महीने 15 फरवरी को देशभर में इस रबी सीजन में 320 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद का लक्ष्य निर्धारित किया था, जिसमें पंजाब में 119 लाख टन खरीद का लक्ष्य था।

पंजाब सरकार ने इस लक्ष्य को 11 लाख टन बढ़ाकर प्रदेश में इस साल 130 लाख टन गेहूं की सरकारी खरीद करने का फैसला लिया है। पंजाब में आधिकारिक तौर पर गेहूं की खरीद एक अप्रैल से शुरू होगी लेकिन इस बार 13 अप्रैल को बैसाखी होने के बाद ही गेहूं की आवक शुरू हो पाएगी।

प्रदेश सरकार ने संबंधित अधिकारियों को किसानों को समय पर उनकी फसल की कीमतों का भुगतान करने का निर्देश दिया है। केंद्र सरकार ने इस साल गेहूं का न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) 1,735 रुपये प्रति क्विं टल तय किया है।

मुख्यमंत्री दफ्तर के अधिकारी ने बताया कि गेहूं की खरीद के कार्य में छह सरकारी एजेंसियों को शामिल किया गया है, जिनमें भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के अलावा पांच राज्य सरकार की एजेंसियां हैं। उन्होंने कहा, एजेंसियों को 130 लाख टन गेहूं खरीदने के लिए समुचित प्रबंध करने को कहा गया।

प्रदेश में दो महीने तक गेहूं की सरकारी खरीद की जाएगी। खरीद का सीजन एक अप्रैल से शुरू होगा और 31 मई तक चलेगा। अधिकारी ने बताया कि सुचारु ढंग से गेहूं खरीद के लिए 1,835 मंडियां अधिसूचित की गई हैं।

सेंट्रल पुल में सबसे ज्यादा गेहूं का योगदान पंजाब ही करता है क्योंकि यहां सबसे ज्यादा गेहूं की सरकारी खरीद होती है। पिछले साल एफसीआई और प्रदेश की एजेंसियों ने यहां 117.06 लाख टन गेहूं की खरीद की थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here