Home राज्य छत्तीसगढ़ रेलमंत्री पीयूष गोयल सोमवार को रायपुर में

रेलमंत्री पीयूष गोयल सोमवार को रायपुर में

SHARE

रायपुर। रेलमंत्री पीयूष गोयल दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के कार्यो की समीक्षा के लिए 13 नवंबर को रायपुर प्रवास में रहेंगे। इस उच्चस्तरीय बैठक में महाप्रबंधक सुनील सिंह सोइन सहित सभी विभागाध्यक्ष और मंडल रेल प्रबंधक, रायपुर कौशल किशोर उपस्थित रहेंगे। 

समीक्षा-बैठक का प्रारंभ महाप्रबंधक, दक्षिण पूर्व मध्ये रेलवे की प्रस्तुति से होगी, जिसमें जोनल आय, यात्री और माल यातायात, वित्तीय निष्पादन, संरक्षा, यात्री सुविधाओं, स्वच्छता तथा छत्तीसगढ़ राज्य में चल रहे निर्माण परियोजनाओं की प्रगति की समीक्षा की जाएगी।

रेलमंत्री ने ट्रैक नवीनीकरण कार्यों के लिए बड़े पैमाने पर रेलों की खरीद ग्लोबल टेंडर के माध्यम से करने के निर्देश दे दिए हैं।

दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे की कार्य निष्पादन समीक्षा अत्यंत महत्वपूर्ण है, क्योंकि दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे भारतीय रेल का सर्वाधिक माल ढुलाई करने वाला जोन है। इस रेलवे की ओर से लगभग 140 मिलियन टन कोयले का परिवहन अपने रेल नेटवर्क के माध्यम से देश के प्रमुख सुपर थर्मल पावर प्लांटों और कारखानों को आपूर्ति कर देश के औद्योगिक विकास को गति प्रदान किया किया जाता है, जो संपूर्ण भारतीय रेलवे की ओर से किए गए कुल कोयला परिवहन का लगभग 25 प्रतिशत है।

वित्तीय वर्ष 2016-17 में दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने संपूर्ण भारतीय रेलवे में सर्वाधिक 178.28 मिलियन टन माल ढुलाई किया गया। वर्तमान वित्तीय वर्ष 2017-18 के लिए दिए गए 187 मिलियन टन के माल ढुलाई के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अग्रसर है। अत: रेलमंत्री की अगुवाई में आयोजित इस उच्चस्तरीय समीक्षा-बैठक के दौरान कोयला परिवहन को प्रमुखता दी जा सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here