Home शिक्षा रोजगार CBSE: 10वीं और 12वीं कक्षा में कुछ विषयों के नाम बदले तो...

CBSE: 10वीं और 12वीं कक्षा में कुछ विषयों के नाम बदले तो कुछ होंगे समाप्त

SHARE

दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 10वीं और 12वीं में कई अकादमिक और वोकेशनल विषयों को नए सत्र से समाप्त करने की घोषणा की है। सीबीएसई के डायरेक्टर एकेडमिक संयम भारद्वाज द्वारा सभी स्कूलों को इस बाबत निर्देश जारी किए गए हैं।

निर्देश में कहा गया है कि कुछ अकादमिक व वोकेशनल विषषयों को समाप्त किया जा रहा है। इसलिए स्कूल 9वीं और 11वीं के इस कोर्स को ऑफर न करें। जो छात्र इसे ले चुके हैं वह 10वीं और 12वीं में इन्हें जारी रख सकते हैं। कुछ विषषयों के नाम भी बदले गए हैं।

9वीं में अंग्रेजी कम्युनिकेशन, इंफॉर्मेशन एंड कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी, ई पब्लिशिंग और ई ऑफिस को समाप्त किया गया है। इसके अलावा संस्कृत कम्युनिकेशन की जगह संस्कृत विषय होगा। जबकि फाउंडेशन आफ इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी के स्थान पर अब कंप्यूटर एप्लीकेशंस विषय पढ़ाया जाएगा। 11वीं में मोहिनीअट्टम, मल्टी मीडिया वेब टेक्नोलॉजी, तथा इंग्लिश इलेक्टिव को समाप्त किया गया है।

इसके अलावा कंप्यूटर साइंस के नए कोर्स तथा कंप्यूटर साइंस के पुराने कोर्स में से स्कूल कोई एक ही कोर्स शुरू करें। यदि स्कूल किसी छात्र को कंप्यूटर साइंस विषषय देता है तो उसे नए करिकुलम के साथ शुरू करते हुए प्रदान करे। इसके अलावा एग्रीकल्चर, फैशन स्टडीज तथा मास मीडिया को वोकेशनल कोर्स के साथ जोड़ा जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here