Home राज्य त्रिपुरा त्रिपुरा : 6 केंद्रों पर पुनर्मतदान 90 फीसदी

त्रिपुरा : 6 केंद्रों पर पुनर्मतदान 90 फीसदी

त्रिपुरा : 6 केंद्रों पर पुनर्मतदान 90 फीसदीअगरतला: निर्वाचन आयोग (ईसी)द्वारा 18 फरवरी को छह मतदान केंद्रों पर मतदान को अमान्य घोषित करने के बाद सोमवार को इन केंद्रों पर दोबारा से मतदान हुआ, जिसमें 90 फीसदी से ज्यादा मतदाताओं ने अपने मत का उपयोग किया। ईसी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी।

त्रिपुरा के मुख्य चुनाव अधिकारी (सीईओ) श्रीराम तरणीकांति ने आईएएनएस को बताया, छह मतदान केंद्रों पर हो रहे दोबारा मतदान में कुल 5,582 मतदाताओं में से 95 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने आज (सोमवार) को अपने मतों का प्रयोग किया।

उनके मुताबिक, छह विधानसभा क्षेत्रों में छह मतदान केंद्र वाले इलाकों में कहीं भी कोई अप्रिय घटना की खबर नहीं मिली है।

पश्चिम त्रिपुरा के सेपाहिजाला जिले के धानपुर क्षेत्र में मतदान केंद्र पर मतदान हुआ, जहां से मौजूदा मुख्यमंत्री और मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (माकपा) के पोलित ब्यूरो सदस्य माणिक सरकार चुनाव लड़ रहे हैं।

सीईओ ने कहा कि आयोग ने तीन मार्च को मतों की गणना के दौरान सात विधानसभा क्षेत्रों में सात मतदान केंद्रों में लगी वीवीपैट की पर्चियों की भी गणना करने का निर्देश जारी किया है। 18 फरवरी से पहले अनिवार्य मतदान अभ्यास के दौरान इन सात जगहों हुए मतदान के लिए प्रेसिडिंग ऑफिसर्स को ईवीएम कंट्रोल इकाइयों की ओर से स्पष्टीकरण नहीं मिला था।

आयोग ने त्रिपुरा के सीईओ को यह भी बताया था कि चार विधानसभा सीटों में चार और मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की कुल संख्या कुल पड़े वोटों से मेल नहीं खाती है।

तरणीकांति ने कहा, निर्वाचन आयोग ने इन चार विधानसभा क्षेत्रों के निर्वाचन अधिकारियों से पूर्व अनुमति बिना नतीजे घोषित करने से मना किया था, अगर इन सीटों पर जीतने का अंतर एक वोट हो तो।

माकपा त्रिपुरा के राज्य सचिव बिजन धर ने पहले चुनाव आयोग की आलोचना की थी। उन्होंने 18 फरवरी को 60 में से 59 विधानसभा सीटों पर मतदान को आपराधिक लापरवाही करार दिया था।

धर ने कहा था कि उनके संज्ञान में आया है कि 520 मतदान केंद्रों पर उनकी पार्टी के मतदान एजेंटों ने ईवीएम-वीवीपैट में तकनीकी खराबी पाई है। साथ ही उन्होंने जांच की मांग की थी।

सीईओ ने पहले कहा था कि 18 फरवरी को राज्य में मतदान के दौरान 191 (छह फीसदी) वीवीपैट और 89 (पांच फीसदी) ईवीएम में खराबी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here