Home न्यूज़ ट्रंप ने डिक चेनी के पूर्व शीर्ष सहयोगी को क्षमादान दिया

ट्रंप ने डिक चेनी के पूर्व शीर्ष सहयोगी को क्षमादान दिया

SHARE

वाशिंगटन, : अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने पूर्व उपराष्ट्रपति डिक चेनी के पूर्व शीर्ष सहयोगी लुइस स्कूटर लिब्बी को क्षमादान दे दिया है।

लुइस 2001-2005 के दौरान देश के उपराष्ट्रपति डिक चेनी के चीफ ऑफ स्टाफ थे, जो सीआईए के एक खुफिया एजेंट की पहचान उजागर करने के दोषी थे।

ट्रंप ने शुक्रवार को कहा, मैं मिस्टर लिब्बी को नहीं जानता, लेकिन कई वर्षो से सुन रहा हूं कि उनके साथ गलत हुआ है। उम्मीद है कि इस पूर्ण क्षमादान से उनके जीवन के इस दुखद भाग को ठीक करने में मदद मिलेगी।

साल 2007 में लिब्बी को झूठी गवाही और न्याय में बाधा पहुंचाने का दोषी पाया गया था।

जूरी ने यह तय किया कि जॉर्ज डब्ल्यू बुश के प्रशासन में कार्यरत इस अधिकारी ने सीआईए एजेंट वालेरी प्लेम के बारे में संवाददाताओं से हुई बातचीत के संदर्भ में जांचकर्ताओं से झूठ बोला।

सीआईए एजेंट का नाम उस समय प्रेस में प्रकाशित हो गया, जब उनके पति एवं पूर्व अमेरिकी राजनयिक जोसेफ विल्सन ने एक लेख में इराक के खिलाफ युद्ध शुरू करने को लेकर बुश प्रशासन की आलोचना की थी।

लिब्बी को 30 महीने के कारावास की सजा सुनाई गई थी। हालांकि, बुश ने लिब्बी की सजा कम कर दी थी।

लिब्बी को पूर्ण क्षमादान के संदर्भ में व्हाइट हाउस के बयान में कहा गया है कि लिब्बी ने जुर्माना भरा था। दो साल परिवीक्षा में और 400 घंटे सामुदायिक सेवा में बिताए थे।

व्हाइट हाउस में अपने आठ वर्षो के कार्यकाल के दौरान बुश ने 189 लोगों को क्षमादान दिया, लेकिन लिब्बी को माफी नहीं दी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here