Home न्यूज़ चीन, नेपाल सैन्य सहयोग बढ़ाएंगे

चीन, नेपाल सैन्य सहयोग बढ़ाएंगे

बीजिंग : चीन और नेपाल अपना सैन्य सहयोग बढ़ाने पर सहमत हो गए हैं। यह सहमति चीनी स्टेट काउंसिलर और राष्ट्रीय रक्षा मंत्री वेई फेंघे और नेपाली चीफ ऑफ द आर्मी स्टाफ राजेंद्र छेत्री के बीच बुधवार को हुई एक बैठक में बनी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, वेई ने कहा, चीन और नेपाल पारंपरिक रूप से मित्रवत पड़ोसी हैं.. बीजिंग चीन के प्रमुख हितों वाले मुद्दों पर काठमांडू के मजबूत समर्थन से अनुग्रहित है।

उन्होंने जोर देकर कहा कि चीन और नेपाल की सेनाओं को दोनों देशों के नेताओं के बीच बनी सहमति को लागू करना चाहिए, व्यावहाकिर सहयोग को आगे बढ़ाना चाहिए, पारंपरिक मित्रता को मजबूत करना चाहिए और मानवता के लिए साझे भविष्य वाले एक समुदाय के निर्माण में, तथा बेल्ट एंड रोड पहल में योगदान करना चाहिए।

छेत्री ने नेपाली सेना को समर्थन और मदद देने के लिए चीन को धन्यवाद दिया, और कहा कि नेपाल विभिन्न क्षेत्रों में चीन के साथ आदान-प्रदान और सहयोग बढ़ाने का इच्छुक है।

छेत्री ने कहा कि नेपाल एक चीन नीति का दृढ़ता से समर्थन करता है और चीन विरोधी गतिविधियों के लिए किसी भी ताकत को अपनी धरती का इस्तेमाल करने की अनुमति नहीं देगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here