Home न्यूज़ दलाई लामा ने किया ट्रंप-किम वार्ता का स्वागत

दलाई लामा ने किया ट्रंप-किम वार्ता का स्वागत

धर्मशाला : तिब्बत के आध्यात्मिक नेता दलाई लामा ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच सिंगापुर में हुई शिखर वार्ता का स्वागत किया है।

दलाई लामा ने बुधवार को कहा, मैं अमेरिका और उत्तर कोरिया के नेताओं द्वारा शुरू की गई पहल का स्वागत करता हूं। इससे मौजूदा मतभेद दूर होगा और आखिरकार कोरियाई प्रायद्वीप में परमाणु निरस्त्रीकरण की उम्मीद बंधेगी।

उन्होंने कहा, मेरा दृढ़ विश्वास है कि चाहे व्यक्तियों के बीच का मामला हो या राष्ट्रों के बीच का मामला, वार्ता से ही मसले सुलझाए जाते हैं। पूरी दुनिया में सैन्य ताकत का इस्तेमाल किए जाने के खिलाफ आवाज उठाने और परमाणु हथियार का अंत करने का बीड़ा उठाने वाले के तौर पर मैं पूरे दिल से कोरियाई प्रायद्वीप में चिरस्थायी शांति सुनिश्चित करने के लिए इस ऐतिहासिक वार्ता का स्वागत करता हूं।

इस समय लिथुआनिया का दौरा कर रहे दलाई लामा को शांति का नोबेल पुरस्कार मिल चुका है। उन्होंने कहा, मैं इन दोनों नेताओं द्वारा उठाए गए कदमों की प्रशंसा करता हूं। कामना करता हूं कि इनके प्रयास आगे इस जनसंहार व महाविनाश के हथियार का खात्मा करने में कायमाब हों और दुनिया में शांति कायम हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here