Home राज्य तेलंगाना इवांका के दौरे की तैयारी में जुटा हैदराबाद

इवांका के दौरे की तैयारी में जुटा हैदराबाद

SHARE

हैदराबाद। वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन (जीईएस) को शुरू होने में सप्ताह भर से भी कम समय रह गया है। सूचना प्रौद्योगिकी का यह गढ़ 150 देशों के प्रतिनिधियों की मेजबानी की तैयारी कर रहा है। खासतौर पर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बेटी इवांका के लिए विशेष तैयारियां जारी हैं।

नगर निगम कर्मी बारिश के कारण टूटी-फूटी सड़कों को ठीक करने, गड्ढ़ों को भरने और खुले मेनहोल ढकने का काम कर रहे हैं।

शहर के अधिकारियों ने भिखारियों से निपटने के लिए भी अभियान चलाया है। करीब 200 से ज्यादा भिखारियों को दो जेलों के आश्रय गृहों में भेजा गया है। अधिकारियों ने हालांकि कहा है कि वे शहर को भिखारी मुक्त बनाने की दिशा में पहले से ही काम कर रहे हैं और यह अभियान इवांका के दौरे से संबंधित नहीं है।

तीन दिवसीय शिखर सम्मेलन के 35 एकड़ के विशाल परिसर में फैले कार्यक्रम स्थल, जिसमें हैदराबाद इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर (एचआईसीसी) और हैदराबाद इंटरनेशनल ट्रेड एक्स्पोजिशन्स (हिटेक्स) भी हैं, को अंतिम रूप देने के लिए कर्मचारी जी-जान से जुटे हैं।

एचआईसीसी में प्रवेश को लेकर पहले ही सख्ती कर दी गई है। प्रवेश स्थलों पर बैरीकेड लगाने के साथ सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। आगंतुकों को अंदर जाने की अनुमति देने से पहले वे उनकी पहचान पत्र की पूरी जांच कर रहे हैं।

विशाल सम्मेलन केंद्र एचआईसीसी में कार्यक्रम के दौरान दुनियाभर के 1,500 प्रतिनिधि उपस्थित होंगे।

इवांका ट्रप अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगी। वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ 28 नवंबर की शाम को उद्घाटन कार्यक्रम को संबोधित करेंगी। अगले दिन वह एक अन्य सत्र को भी संबोधित करेंगी।

जहां एक ओर उद्घाटन कार्यक्रम और अन्य सत्र एचआईसीसी में होंगे, वहीं हिटेक्स परिसर को सम्मेलन से संबंधित अन्य गतिविधियों के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

सम्मेलन की मेजबानी भारत और अमेरिका संयुक्त रूप से कर रहे हैं। सम्मेलन की सुचारु व्यवस्था के लिए केंद्र सरकार के अधिकारियों ने एचआईसीसी में पहले से ही एक कार्यालय खोल रखा है।

ग्रेटर हैदराबाद म्यूनिसिपल कॉर्पोरेशन (जीएचएमसी) के कर्मचारी हिटेक सिटी रोड से लेकर कार्यक्रम स्थल तक जाने वाले एक किलोमीटर लंबे रास्ते को ठीक करते नजर आ रहे हैं।

ताज फलकनुमा होटल और गोलकुंडा के किले को भी सजाया संवारा जा रहा है। मोदी ताज फलकनुमा होटल में 28 नवंबर को इंवाका और अन्य प्रतिनिधियों के लिए रात्रिभोज का आयोजन करेंगे। वहीं, तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव ऐतिहासिक गोलकुंडा किले में 29 नवंबर को प्रतिनिधियों के लिए रिसेप्शन का आयोजन करेंगे।

तेलंगाना सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी एवं वाणिज्य सचिव जयेश रंजन ने कहा, राज्य सरकार इस सम्मेलन को आयोजित करने, रात्रिभोज और परिवहन व्यवस्थाओं पर आठ करोड़ रुपये खर्च कर रही है।

इसमें जीएचएमसी द्वारा कार्यक्रम स्थल के आसपास और फलकनुमा, गोलकुंडा और स्टार होटलों (जहां प्रतिनिधि रहेंगे) के आसपास के सौंदर्यीकरण के लिए किया जा रहा खर्च शामिल नहीं है।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here