Home राज्य जम्मू कश्मीर जेटली ने जम्मू एवं कश्मीर के छात्रों की तारीफ की

जेटली ने जम्मू एवं कश्मीर के छात्रों की तारीफ की

SHARE

जम्मू :केंद्रीय वित्तमंत्री अरुण जेटली ने रविवार को कहा कि जम्मू एवं कश्मीर के विद्यार्थियों ने अशांत माहौल में रहने के बावजूद शैक्षणिक स्तर पर बेहतर प्रदर्शन कर अभूतपूर्व जज्बा दिखाया है।

जेटली यहां जम्मू विश्वविद्यालय के 17वें दीक्षांत समारोह में व्याख्यान दे रहे थे। वित्तमंत्री ने कहा, अगर इतिहास में सब कुछ अनुकूल होता तो ईश्वर प्रदत्त सर्वश्रेष्ठ तीर्थस्थल, पर्यटक केंद्र, उत्तम कृषि, सीमित आबादी, हस्तशिल्प, विशाल भूभाग आदि होने से जम्मू-कश्मीर सैद्धांतिक रूप से देश का सबसे समृद्ध हिस्सा होता लेकिन दुर्भाग्य से बगावती आवाज के अभिशाप ने हम पर हमला कर दिया।

उन्होंने कहा कि 1991 से पूर्व उद्योग प्राय: नियंत्रण के अधीन था लेकिन उसके बाद यह बाजार प्रेरित है, जिससे मौजूदा दौर में देश के बाजार में व्यापक अवसर हैं।

उन्होंने डिग्रियां प्राप्त करने वाले छात्रों से कहा, जब आप कल कॅरियर मार्केट में जाएंगे तो आप पाएंगे कि निचले स्तर पर भारी भीड़ है लेकिन शीर्ष स्तर पर हमेशा जगह होती है।

उन्होंने कहा, चाहे आपका लक्ष्य सामान्य कोटि में ही संतुष्ट रहने का ही क्यों न हो लेकिन आपको विवेकपूर्ण निर्णय लेना हेगा।

जेटली ने कहा कि आज दुनिया में भारत को उज्ज्वल स्थान के तौर पर देखा जा रहा है क्योंकि इसकी अर्थव्यवस्था तेजी से विकास कर रही है। चीन ने जो पिछले तीन दशक में किया, वह हम आगे एक या दो दशक में करने जा रहे हैं जिससे भारत दुनिया में तेजी से विकास करने वाली अर्थव्यवस्थाओं में सबसे आगे होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here