Home राज्य चंडीगढ़ हमारे कार्यकाल में 2 लाख से ज्यादा नौकरियां दी गईं : खट्टर

हमारे कार्यकाल में 2 लाख से ज्यादा नौकरियां दी गईं : खट्टर

SHARE

चंडीगढ़। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने विधानसभा के बजट सत्र से एक दिन पहले रविवार को कहा कि उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान दो लाख से ज्यादा लोगों को नौकरियां मुहैया कराई गईं।

मुख्यमंत्री का दावा उस वक्त आया है जब हरियाणा में विपक्षी कांग्रेस और भारतीय राष्ट्रीय लोकदल (इनेलो) सत्तारूढ़ भाजपा सरकार पर 2014 के चुनाव अभियान के दौरान उसके द्वारा किए गए वादों को पूरा करने में विफल रहने का आरोप लगी रही है।

खट्टर ने कहा, पिछले साढ़े तीन साल के दौरान हमारी सरकार ने न केवल नौकरियां मुहैया कराने और राज्य के युवाओं को कुशल बनाने में अच्छा काम किया है बल्कि भर्तियों के मामले में योग्यता, पारदर्शिता का पालन किया है और भाईभतीजावाद पर रोक भी लगाई है।

खट्टर ने यहां रविवार को मीडिया को बताया, जब से सरकार ने कार्यालय संभाला है, 2.03 लाख लोगों को निजी क्षेत्र में रोजगार दिया गया है, जिसमें 1.24 लाख को सूक्ष्म, छोटे और मध्यम उद्योगों में रोजगार मिला है।

उन्होंने कहा, इसके अलावा, 45 हजार करोड़ रुपये का निवेश किया गया है और हैपनिंग हरियाणा सम्मेलन के दौरान ज्ञापन समझौते पर हस्ताक्षर करने के परिणामस्वरूप 18 हजार करोड़ रुपये के निवेश से कम से कम 136 परियोजनाओं को शुरू किया जा चुका है।

उन्होंने दावा किया 2.27 लाख के कुल लक्ष्य में से 1.17 लाख युवाओं को विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षित किया गया और इसमें से 37,134 युवाओं को उनके विशिष्ट कौशल क्षेत्र में रोजगार दिया गया।

खट्टर ने कहा कि हरियाणा स्किल डेवलपमेंट मिशन से अतिरिक्त युवाओं को करीब 80 विभिन्न व्यापार और क्षेत्र में प्रशिक्षित करने के लिए राज्य में एक कौशल विकास विश्वविद्यालय की भी स्थापना की गई।

खट्टर ने कहा, राज्य की भर्ती एजेंसियों द्वारा पारदर्शिता के साथ 17,300 उम्मीदवारों को नियुक्ति पत्र दिए गए। इसके अलावा 28 हजार सफल उम्मीदवारों को जल्द ही विभिन्न विभागों में नियुक्त किया जाएगा।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here